फेसबुक एड्स क्या होता है ?

फ्री फेसबुक एड्स कम्प्लीट कोर्स
अध्याय प्रथम

facebook ads

Facebook Ads Tutorial in Hindi

नमस्कार दोस्तों ! दोस्तों आज पूरी दुनिया डिजिटल हो गयी है ! ऑफलाइन मार्किट में अगर थोड़ी बहुत जान बची थी उसको करोना ने खत्म कर दी है ! आज पूरी दुनिया आर्थिक तंगी का शिकार है ! अगर मई बात करू पुरे विश्व की तो आज दुनिया के 170 देशो की जीडीपी ग्रोथ माइनस में है ! सभी प्रकार के उधोग धंधे मन्दी के शिकार है ! ऐसे में अगर कोई इंडस्ट्री ग्रोथ कर रही है ,वो सिर्फ आईटी इंडस्ट्री है !आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया है ! ऐसे में सिर्फ आईटी इंडस्ट्री ही ग्रोथ कर रही है ! आईटी सेक्टर में डिजिटल मार्केटिंग बहुत अहम् है !

Digital Marketing क्या है और आपके Business के लिए क्यों जरुरी है?

जैसे की हम जानते हैं की ये युग Digital का है. ऐसे में यदि आपको Digital Marketing क्या है पता नहीं तो शायद आप दूसरों से थोड़े पीछे हो सकते हैं. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि हमें अपने बदलते युग के साथ साथ चलना है नहीं तो हम कहीं पीछे रह जायेंगे. और ये बात business में भी लागु होती है. वो दिन गए जब लोग घर घर जाकर अपने चीज़ों के बारे में बताते थे, इस प्रकार की strategy आज के दोर पर चल पाना मुस्किल ही नहीं नामुमकिन के तरह है. क्यूंकि इससे समय की बहुत बर्बादी होती है और इतने कम समय में इतने लोगों तक पहुँच पाना लगभग नामुमकिन सा है.

ऐसे में Digital Marketing के बहुत ही बढ़िया उपाय है अपने Products की marketing के लिए. जिससे बहुत ही कम समय में Companies अपने targeted ग्राहकों के निकट पहुँच सकते हैं. यदि हम पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो हम ये पाएंगे की विज्ञापनों का स्वरुप काफी बदल सा गया है. पहले लोग अपने विज्ञापनों को ऐसी जगह पर चलाते थे जहाँ ज़्यादातर लोगों की निगाह पड़े, जैसे की टीवी विज्ञापनों , रेडियो और तमाम तरीकों को अमल में लाया जाता था. लेकिन ये बात अब कारगर न हो क्यूंकि आज के दौर में आपको सबसे ज्यादा भीड़ कहीं मिलेगी तो वो जगह है Social Media या Internet. ऐसे में अगर आप को एक साथ लाखों लोगो तक अपने विज्ञापन को पहुचाना है तो आपको पुराने परंपरागत Marketing के फंडो को छोड़ कर Digital Marketing की ओर रुख करना पड़ेगा.

दो शब्दों का समाहार है Digital और Marketing, यहाँ पर Digital का संपर्क Internet से है और Marketing का सम्बन्ध विज्ञापन से है. मेरे कहने का तात्पर्य यह है की ये एक ऐसा जरिया है जिसमें की Companies अपने Products की Marketing electronic media के द्वारा करती है, जो की traditional तरीके से काफी अलग है. यहाँ Digital Marketers को अलग अलग marketing campaigns तैयार कर उसे किसी Company की Product को sell करने में experiment करना होता है. उन्हें इन marketing campaigns को analyze करना होता है की कैसे चीज़ों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं और किन्हें नहीं. उन्हें ये भी देखना होता है की किसी प्रकार के चीज़ों को लोग ज्यादा देखते हैं, क्या उनके attention को अपने तरफ ज्यादा आकर्षित करती है, और किन चीज़ों को देखकर वो चीज़ों को खरीदते हैं. इन digital campaign को करने के लिए वो mobile messages, mobile apps, podcasts, electronic billboards और radio channels जैसे दुसरे digital माध्यम का इस्तमाल करते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के मुख्य स्रोत

आपकी website आपके Blog posts Ebooks और whitepapers Infographics Interactive tools Social media channels (Facebook, LinkedIn, Twitter, Instagram, etc.) Earned online coverage (PR, social media, और reviews) Online brochures और lookbooks Branding assets (logos, fonts, etc.) इसमें SOCIAL MEDIA का बहुत बड़ा रोल है ! क्युकी आज लगभग सभी लोग SOCIAL MEDIA का प्रयोग करते है ! ऐसे में COUSTMER तक पहुंचने का ये सबसे अच्छा माध्यम है ! SOCIAL MEDIA में आज फेसबुक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है ! इस लिए डिजिटल मार्केटिंग में FACEBOOK ADS काफी महत्व पूर्ण है !लगभग हर तीसरा व्यापारी अपने व्यापार के ग्रोथ के लिए FACEBOOK ADS का सहारा ले रहा है ! अगर आप भी अपने व्यापार को ग्रोथ देना चाहते है ? तो आपको भी फेस बुक एड्स का सहारा लेना चाहिए !

आप सब लोगो की इन सब बातो को ध्यान रखते हुए मैं आप लोगो के लिए लाया हूँ फ्री Facebook ads course . इसमें आपको Facebook ads के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी ! चुकीं ये विषय काफी विस्तृत है इस लिए एक बार में बताना संभव नहीं है ! इस लिए इस कोर्स की जानकारी कई एपिसोड में दी जाएगी ! सबसे पहले हम बात करते है , फेसबुक एड्स क्यों जरुरी है ? दोस्तों अकेले फेसबुक के चार प्लेटफॉर्म सोसियल मीडिया पर एक्टिव है ,फेसबुक , Instagram , messenger , और व्हाट्सप्प जितने भी लोग सोसल मीडिया का प्रयोग करते है उनके फ़ोन में इन चारो एप्पो में से कोई न कोई एप्प जरूर होगा ! बल्कि ये भी हो सकता है चारो हो !तो स्वभाविक है ऐसे में अगर इन पर एड चलेगी तो काम भी मिलेगा ! यानि कस्टमर तक पहुंचने का ये एक आसान रास्ता बन गया ! बन गया न ? आज हिंदुस्तान अकेले में फेसबुक के 270 मिलियन यूजर है

और जब से जिओ आया है तब से तो ये ग्राफ भड़ता जा रहा है ! मजे की बात ये है आज फेसबुक के ज्यादातर ग्राहक 18 से 25 साल के है ! अब ऐसे में अगर आज आप फेसबुक पर आगये तो आने वाले सालो में आप मार्किट में छा जाओगे !आपका ब्रांड मार्किट में स्टेबल हो जायेगा ! अगर आप दुसरो के लिए काम करते है तो भी ये कोर्स आपकी लाइफ बदल देगा ! आप अपने या दूसरे ग्राहकों के या दूसरी कम्पनियो के लिए एफलेट करके घर बैठे लाखो रुपये महीने कमा सकते हो !

सबसे मुख्य बात आज फेसबुक पर किसी भी ब्रांड को स्टेबल करने के लिए बहुत ज्यादा खर्च नहीं होगा ,लेकिन दो साल बाद यही खर्चा 10 गुना बढ़ जायेगा !इस लिए ये बिलकुल सही समय है फेसबुक एड्स कोर्स सिखने और फेसबुक पर एड्स लगाने का तो आइये सुरुवात करते है ! आज मैं इस लेख को यही समाप्त कर रहा हूँ ! कल फिर मिलते है एक नए एपिसोड में ! और कुछ नया सिखते है ! अगर आप सच में ये कोर्स सिखने के इच्छुक है तो इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करिये ! जिससे नए आर्टिकल की सुचना आपको तुरंत मिल सके ! धन्यवाद

Facebook ads

Facebook Ads Part 2nd

अपने छोटे व्यवसायों के लिए फेसबुक विज्ञापन चुनने के पांच...

Read More

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *