ब्लॉग कैसे लिखे?

कभी-कभी ब्लॉगर यह विचार करना भूल जाते हैं कि वे किसी एक ब्लॉग पोस्ट को क्यों लिख रहे हैं। आप प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के लिए 'क्यों' संभवतः ब्लॉगिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हैं।

यदि आप मौसम, घटनाओं और उत्पाद के प्रचार के आधार पर अपने ब्लॉग पोस्ट की योजना बनाने के लिए समय लेते हैं, तो इससे आपको यह याद रखने में मदद मिलेगी कि आप कोई एक पोस्ट क्यों लिख रहे हैं।

Know Your Call To Action (CTA)

अपने कॉल टू एक्शन (CTA) को जानें

यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को यह समझने के साथ शुरू करते हैं कि कॉल टू एक्शन क्या होगा, तो आप बेहतर तरीके से पोस्ट के 'क्यों' से चिपके रह सकते हैं। आखिरकार, पोस्ट लिखने का पूरा कारण CTA है।

Consider the Introductions

परिचय पर विचार करें ब्लॉग पोस्ट के मुख्य भाग को लिखने के बाद यह आपके परिचय को लिखने में मददगार हो सकता है। इसका कारण यह है कि आप इंट्रो का उपयोग आगे बढ़ाने के लिए कर सकते हैं कि वे बाद में क्या सीखेंगे, जो पाठक की रुचि को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

संपूर्ण पोस्ट की योजना बनाएं रूपरेखा अच्छी है। आप अभी तक ऐसा नहीं सोच सकते क्योंकि आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप स्कूल में हैं, लेकिन एक रूपरेखा आपको ब्लॉग पोस्ट में वह सब कुछ याद रखने में मदद कर सकती है जिसकी आवश्यकता है। जैसा कि आप रूपरेखा बनाते हैं, पोस्ट का बिंदु सुपर स्पष्ट हो जाता है और आप उस 'क्यों' को आसान बना पाएंगे।

Add Images

आपके पोस्ट के अर्थ को इस तरह से बढ़ावा देने में मदद करती हैं जैसे कि सिर्फ शब्द नहीं कर सकते। लेकिन, इससे पहले कि आप एक छवि चुनें, आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के 'क्यों' को बिल्कुल समझना चाहिए। क्या यह किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए, कुछ तथ्यों के बारे में अपने दर्शकों को शिक्षित करने के लिए, या कुछ अन्य क्रियाओं को साझा करने के लिए प्रेरित करने के लिए, आपकी ईमेल सूची में शामिल होने या कुछ और पूरी तरह से प्रेरित करने के लिए है?

हेडलाइन थॉट दें कभी-कभी एक शीर्षक या शीर्षक आपको अपनी सामग्री की दिशा का पता लगाने में मदद कर सकता है। कुछ लोग अपना शीर्षक पहले लिखते हैं, अन्य लोग इसे अंतिम लिखते हैं। पहले एक शीर्षक के लिए कुछ लिखने से आपको ब्लॉग पोस्ट को सही दिशा में उन्मुख करने में मदद मिल सकती है। आप इसे हमेशा बाद में परिपूर्ण कर सकते हैं।

निष्कर्ष याद रखें पोस्ट और परिचय का मांस लिखने के बाद, और चित्र और हास्य जोड़कर, पोस्ट में कोई निष्कर्ष जोड़ना न भूलें। निष्कर्ष वे हैं जहां आपका सीटीए आमतौर पर रहता है और जहां आप साझा करने को प्रोत्साहित करेंगे। अक्सर ऐसा होता है कि पोस्ट का पूरा बिंदु भी रहता है।

लक्ष्य के साथ संपादित करें एक बार जब आपको लगता है कि आप काम कर चुके हैं, तो वापस जाएं और अपनी सामग्री को लक्ष्य को ध्यान में रखकर संपादित करें। यह आपको पोस्ट के साथ किसी भी समस्या को ठीक करने में मदद करेगा, प्रासंगिक कीवर्ड में जोड़ देगा, और सब कुछ अधिक से अधिक खड़ा कर देगा ताकि दर्शकों के लिए कारण स्पष्ट हो। आप एक ब्लॉग में किस बारे में लिखते हैं?

Author:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *